Bengal Panchayat Election : पश्चिम बंगाल में इसी साल होने वाले पंचायत चुनाव की सुगबुगाहट तेज हो गई है. राज्य चुनाव आयोग ने इसके लिए तैयारियों का अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है.

पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग (WBEC) ने ग्रामीण इलाकों में मतदान केंद्रों को तैयार करने के लिए अधिसूचना जारी कर दी है. हालांकि चुनाव की तारीखों का ऐलान (West Bengal Panchayat Election Date) होना अभी बाकी है. अधिसूचना में आयोग ने जिलाधिकारियों से ग्रामीण निकाय चुनाव के लिए प्रस्तावित बूथों की सूची 31 मार्च तक भेजने को कहा है.

इसके आधार पर चुनाव आयोग पांच अप्रैल को मतदान केंद्रों की मसौदा सूची प्रकाशित करेगा. मसौदा सूची के प्रकाशन के बाद, WBEC इस संबंध में विभिन्न राजनीतिक दलों की राय लेगा. पार्टियों के सुझावों के आधार पर, 25 अप्रैल तक परिवर्तन शामिल किए जाएंगे और मतदान केंद्रों की अंतिम सूची 28 अप्रैल को प्रकाशित की जाएगी. चुनाव निकाय ने मतदान अधिकारियों और मतदान कर्मचारियों की नियुक्ति और प्रशिक्षण के लिए मसौदा अधिसूचना भी जारी की है.

जिलाधिकारी आयोग की ओर से जिला निर्वाचन अधिकारी के रूप में कार्य करेंगे, जो मतदान केन्द्रों के लिए पीठासीन अधिकारियों की भर्ती करेंगे. पीठासीन अधिकारियों का चयन राज्य में राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों, नागरिक निकाय अधिकारियों और कर्मचारियों और विभिन्न सरकारी स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों से किया जाएगा. अधिसूचना के अनुसार किसी जिले के किसी विशेष ब्लॉक के निवासी को उस विशेष ब्लॉक में किसी भी मतदान केंद्र के लिए पीठासीन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाना चाहिए. अनुमंडल व प्रखंड स्तर पर अलग-अलग प्रशिक्षण कार्यक्रम होंगे.

मसौदा सूची के अनुसार राज्य में इस बार पंचायत चुनाव में 5,66,86,119 मतदाता वोट डालेंगे. उम्मीद की जा रही है कि मार्च के अंतिम हफ्ते में चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. चुनाव अप्रैल-मई में आयोजित किये जा सकते हैं.